छत्तीसगढ़ में दूसरे और आखिरी चरण के लिए डाले जा रहे वोट

by – #RajatJaiTripathi

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान जारी है। इस चरण में 19 जिलों के 72 निर्वाचन क्षेत्रों में 19 हजार तीन सौ से अधिक मतदान केन्द्रों पर मतदान जारी है औऱ लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

+ आज हो रहे मतदान में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित राज्य शासन के नौ केबिनेट मंत्रियों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में कैद हो जाएगा।

+ इसके अलावा जिन अन्य प्रमुख लोगों के चुनावी भाग्य का आज फैसला होने जा रहा है उनमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धर्मलाल कौशिक, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव, पूर्व केंद्रीय मंत्री चरण दास महंत और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी शामिल हैं।

+ निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सभी प्रबंध किये हैं। अर्धसैनिक बलों की लगभग छह सौ कंपनियां तैनात की गई हैं। इस दौरान अवैध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए फ्लाइंग स्क्वैड की तैनाती भी की गई है।  

+ निर्वाचन आयोग ने महिलाओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते 118 संगवाड़ी मतदान केन्द्र बनाये हैं। इन केन्द्रों में सिर्फ महिला मतदान कर्मचारी ही तैनात हैं। युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र में वोटर सेल्फी ज़ोन की व्यवस्था की गई है।

2 COMMENTS

WHAT DO YOU THINK?

Please enter your comment!
Please enter your name here