पीएम मोदी ने सिंगापुर में फिनटेक फेस्टीवल को किया संबोधित

by – #RajatJaiTripathi

पीएम मोदी ने कहा कि सिंगापुर अब वित्तीय सेवाओं का हब बन चुका है, पिछले वर्ष जून में मैंने यहां से रुपे कार्ड लॉन्च किया था। फिनटेक फेस्टिवल विश्वास का उत्सव है। यह इन्नोवेसन में विश्वास, कल्पना शक्ति का, युवाओं की ऊर्जा में विश्वास का और दुनिया को बेहतर बनाने के विश्वास का उत्सव है।

+ हम उस युग में जहां तकनीक के माध्यम से ऐतिहासिक बदलाव लाया जा रहा है। डेस्कटॉप से लेकर क्लाउड तक, आईटी सेवाओं से लेकर इंटरनेट तक हम काफी कम समय में काफी आगे आ चुके हैं। कारोबारों में हर दिन उथल-पुथल मची हुई है। वैश्विक अर्थव्यवस्था का चरित्र बदल रहा है। तकनीक से इस नई दुनिया में प्रतियोगिता और पॉवर की परिभाषा में बदलाव आ रहा है और इससे लोगों के जीवन में बदलाव के कई अवसर पैदा हो रहे हैं।

+ 2014 में मेरी सरकार प्रत्येक नागरिक के सम्मिलित विकास के मिशन से आई थी, जिससे हम दूर-दराज के इलाके में रहने वाले नागरिक के भी जीवन में बदलाव ला सकें।

+ 1.3 अरब लोगों के लिए वित्तीय समावेशन एक सच्चाई बन चुका है। हमने आधार के जरिए 1.2 अरब बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन तैयार किए हैं। आधार और जन-धन के जरिए हमने 330 लाख नए बैंक अकाउंट खोले हैं। 2014 में 50 प्रतिशत से भी कम भारतीयों के पास बैंक अकाउंट थे, आज स्थिति काफी अलग है।

+ मोबाइल और इंटरनेट जिनके पास है, उनके लिए भीम-यूपीआई एक सिंपल और साधारण सा जरिया है जिसके माध्य्म से बैंक अकाउंट और वर्चुअल पेमेंट अड्रेस के बीच पैसे भेजे जा सकते हैं। जिनके पास मोबाइल है लेकिन इंटरनेट नहीं है उनके पास 12 भाषाओं में काम करने वाला यू एस एस डी सिस्टम है।

+ भारत में फिनटेक इन्नोवेशन और एंटरप्राइज ने काफी धूम मचाई है। इससे भारत विश्व का सबसे अग्रसर स्टार्टअप देशों में से एक था। फिनटेक और इंडस्ट्री 4.0 का भविष्य भारत में काफी बेहतर है।

WHAT DO YOU THINK?

Please enter your comment!
Please enter your name here