उपराष्ट्रपति ने समूची शिक्षा प्रणाली के लिए नई योजना तैयार करने पर दिया बल

by – #RajatJaiTripathi

उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दिल्ली विश्वविद्याल के स्नातक छात्रों से कहा कि आप भाग्यशाली हैं कि आपने इस महान विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण की है लेकिन आज के दिन उनके बारे में सोचिए जिन्हें लायक होने के बावजूद ऐसा अवसर नहीं मिल रहा है। शिक्षा और अंतिम मील तक खुले अवसरों का लाभ उठाना हम पर निर्भर करता है।

+ भारत ने शिक्षा के क्षेत्र में दीर्घकालिक और कठिन कार्य को हाथ में लिया है, लेकिन प्राचीनकाल में पेड़ की छाया में सीखने की गुरू शिष्य परम्परा से लेकर उच्च शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा स्थान बनाने की यात्रा अभी पूरी नहीं हुई है।

+ उप राष्ट्रपति ने भारत के विश्वविद्यालयों से कहा कि वे युवाओं को उपयोगी, प्रबुद्ध नागरिक बनाएं। सभी को याद दिलाते हुए कि भारत का लक्ष्य निरन्तर समग्र विकास है, उप राष्ट्रपति ने कहा कि इस लक्ष्य तक पहुंचने का मार्ग देश के उत्साही, बुद्धिमान और संसाधन संपन्न युवाओं द्वारा प्रशस्त किया जाना चाहिए।

+ उप राष्ट्रपति ने भारत में शिक्षण संस्थानों की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इनकी संख्या के अनुरूप देश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ है। उनकी राय थी कि समूची शिक्षा प्रणाली के लिए नई योजना तैयार करने की आवश्यकता है।

2 COMMENTS

  1. Thanks , I have recently been looking for information approximately this topic for a long time and yours is the best I have came upon till now. But, what concerning the bottom line? Are you sure about the supply?

    • Mobile: 0326 9323039
  2. Hi mates, pleasant piece of writing and fastidious urging commented at this place, I am genuinely enjoying by these.

    • Mobile: 72 818 49 02

WHAT DO YOU THINK?

Please enter your comment!
Please enter your name here